CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

साइबर क्राइम: ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 10 लाख की ठगी का प्रयास

शिमला के एक व्यक्ति को ऑनलाइन व्यापार करने का झांसा देकर 10 लाख रुपये का निवेश करवा लिया। शिमला के प्रवीण कुमार को जब ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने मामले की शिकायत साइबर सेल में करवाई।

साइबर अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। विदेश में बैठी एक महिला ने शिमला के एक व्यक्ति को ऑनलाइन व्यापार करने का झांसा देकर 10 लाख रुपये का निवेश करवा लिया। शिमला के प्रवीण कुमार को जब ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने मामले की शिकायत साइबर सेल में करवाई। इससे पहले कि महिला अपने मंसूबे में कामयाब होती, साइबर सेल में व्यक्ति के 10 लाख रुपये उसे वापस दिला दिए। साइबर थाने में एक महीने में इस तरह की ठगी के 15 मामले दर्ज हुए हैं। प्रवीण कुमार ने साइबर थाने में करवाई शिकायत में बताया कि विदेश से एक महिला ने उससे संपर्क किया। कहा कि वह ऑनलाइन ट्रेडिंग करेंगे तो उन्हें बड़ी रकम मिलेगी।

महिला ने व्यक्ति को ऑनलाइन ट्रेडिंग का तरीका समझाया। व्यक्ति धीरे-धीरे विदेशी महिला के जाल में फंस गया। उन्होंने 10 लाख का निवेश भी कर दिया। बाद में पता चला कि शातिर साइबर अपराधी उनके साथ ठगी कर रही है। इसके बाद साइबर थाना पुलिस में शिकायत की। साइबर थाना पुलिस ने व्यक्ति की ओर से किए गए निवेश का विश्लेषण किया तो पाया कि राशि मैनविंग गोल्ड में निवेश की गई है। साइबर थाना शिमला ने संबंधित मैनविंग गोल्ड के अकाउंट में 10 लाख की राशि होल्ड करवाई। अब यह राशि पीड़ित के खाते में वापस आ गई है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर अपराध नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि समय के साथ साइबर अपराध को अंजाम देने का तरीका लगातार बदलता रहता है। ऐसे में सभी का सावधान ओर सजन रहने की आवश्यकता है। व्यक्ति को सावधान रहने की आवश्यकता है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor