CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

शॉपिंग के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने वाले सावधान! महिला को लगा 4.8 लाख का चूना

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो शॉपिंग के बाद ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आपकी ये आदत आपको लाखों का चूना लगा सकती है। ऑनलाइन पेमेंट करने वाली मुंबई की एक महिला को ऐसे ही 4.8 लाख का चूना लग गया। पीड़ित महिला ने पुलिस को बताया कि 30 रुपये लौटाने के बहाने फ्रॉड ने उन्हें 4.8 लाख रुपये का चूना लगा दिया। महिला की शिकायत के मुताबिक उन्होंने इंटरनेट पर मौजूद एक नंबर पर कॉल करके वाइन मंगवाई थी।

महिला ने पुलिस को दिए बयान में कहा है कि 4 अप्रैल को इंटरनेट पर दिए गए नंबर पर फोन कर उन्होंने वाइन ऑर्डर की। पेमेंट करने के बाद उन्हें वापस वाइन शॉप से कॉल आया कि उन्होंने 30 रुपये ज्यादा दे दिए हैं और वो 30 रुपये वापस करना चाहते हैं। 

महिला के मुताबिक ओम साईं बीयर आउटलेट से उन्होंने एक वाइन ऑर्डर की जिसके बदले सामने वाले शख्स ने उनसे क्यूआर कोड के जरिए 620 रुपये पेमेंट ले ली। महिला का आरोप है कि पेमेंट करने के बाद दुकान से फिर उन्हें फोन गया कि उनसे 30 रुपये ज्यादा ले लिए गए हैं जो वापस करना है। इसके बाद आरोपी ने महिला को एक और क्यूआर कोड भेजा।

महिला ने जैसे ही वो कोड स्कैन किया उनके अकाउंट से 19,991 रुपये कट गए। महिला ने दुकानदार को बताया कि पैसे आने के बजाय उनके अकाउंट से पैसे कट गए हैं तो उसने कहा कुछ दिक्कत हो गई है और एक और कोड भेजकर उसे स्कैन करने को कहा। महिला ने जैसे ही वो कोड स्कैन किया, फिर उसके अकाउंट से 96,108 रुपये कट गए। 

वो शख्स हर बार महिला को मूर्ख बनाकर कोड भेजता रहा और महिला पैसे वापस मिलने के लालच में कोड स्कैन करती रही। इस तरह उस शख्स ने महिला को 4.8 लाख रुपये का चूना लगा दिया। महिला ने इस मामले की शिकायत पुलिस से की है और अब पुलिस पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कौन से बैंक में ये पैसा ट्रांसफर हुआ है। दिनों दिन बढ़ते जा रहे ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए पुलिस भी लोगों से यही कहती है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कैश ऑन डिलिवरी करें।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor