CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

बातों में उलझाया, एटीएम कार्ड बदला और फिर…

अजमेर में रहने वाले एक रेलकर्मी को एटीएम से ट्रांजेक्शन के दौरान बरती गई लापरवाही मंहगी पड़ गई। ट्रांजेक्शन के दौरान बातों में उलझाकर शातिर ठग ने एटीएम कार्ड बदल लिया और उसके बाद खाते से 2.11लाख रुपए पार कर लिए। 

रामगंज थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। पीड़ित तबीजी निवासी रेलवेकर्मी शहाबुद्दीन ने बताया कि शनिवार शाम उसने बेटे मोहम्मद फारूख को एटीएम से 10 हजार रुपए निकालने के लिए भेजा था। फारूख ने ब्यावर रोड़ सब्जी मण्डी के पास के स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के एटीएम से 10 हजार रुपए निकाले। इस दौरान वहां पहले से मौजूद एक व्यक्ति ने उसे बातों में उलझाकर एटीएम कार्ड बदल दिया। 

उसने घर पहुंचकर मोबाईल देखा तो उसके होश उड़ गए। उसके खाते से 2.11लाख रुपए निकाले जा चुके थे। शहाबुद्दीन ने बताया कि उसके खाते से दस-दस हजार रुपए  तीन बार निकाले, इसके बाद 1 लाख रुपए किसी अमन कुमार के खाते में ट्रांस्फर किए गए, फिर 13500 रूपए की आॅनलाईन शाॅपिंग की गई और अंत में जो 60 हजार रूपए बचे उसे भी अमन कुमार के खाते में ट्रांसफर करके पूरा बैलेंस जीरो कर दिया। 

प्रशिक्षु आरपीएस अधिकारी गीता चौधरी ने बताया कि शहाबुद्दीन के खाते से रुपए निकलने की शिकायत मिली है। सोमवार को बैंक खुलने के बाद बैंक से स्टेटमेंट और सीसीटीवी फुटेज के 

अलर्ट रहे 

स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक(कोटा) ज्ञानेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि यदि एटीएम का प्रयोग कर रहें है तो अंदर किसी भी व्यक्ति को नहीं रहने दें, पासवर्ड डालते समय भी नम्बर पर हाथ रखें, किसी को अपना एटीएम या पासवर्ड नहीं दें, एटीएम के उपर कभी भी पासवर्ड नहीं लिखें, बैंक का नाम लेकर यदि कोई भी फोन करे तो उसे कभी भी सही सूचना नहीं दें क्योंकि बैंक कभी भी किसी ग्राहक से फोन पर कोई सूचना नहीं मांगती है। ऐसा फोन आने पर तुरंत अपनी बैंक की शाखा में सम्पर्क करें।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor