CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

जननी सुरक्षा योजना के नाम पर ठगी, साइबर अपराधी ने ऐसे झांसे में लेकर बैंक अकाउंट से उड़ाये रुपये

Jharkhand News: जननी सुरक्षा योजना के नाम पर ठगी

साइबर अपराधियों ने स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली राशि के नाम पर छतरबर के रहमत नगर निवासी मसरेज आलम के बैंक खाते से 37,270 रुपये की ठगी कर ली है.

Jharkhand News: झारखंड के कोडरमा थाना क्षेत्र अंतगर्त छतरबर में साइबर ठगी का मामला प्रकाश में आया है. इस बार साइबर अपराधियों ने स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली राशि के नाम पर छतरबर के रहमत नगर निवासी मसरेज आलम के बैंक खाते से 37,270 रुपये की ठगी कर ली है. पीड़ित व्यक्ति ने कोडरमा थाना में आवेदन देकर उचित कार्रवाई की गुहार लगायी है.

थाना को दिए आवेदन में मसरेज आलम ने कहा है कि बीते 11 दिसम्बर को उसके भाई जुल्फेकार के मोबाइल पर एक फोन आया था. फोन करने वाला स्वयं को स्वास्थ्य विभाग कोडरमा का कर्मी रवि शर्मा बताते हुए कहा कि आपकी पत्नी का करीब 2 वर्ष पूर्व सदर अस्पताल में प्रसव हुआ था. प्रसव के बाद सरकार की जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली राशि 6400 रुपये आपके बैंक खाते में अब तक नहीं गया है. आप कोई दूसरा बैंक खाता नम्बर बताएं. विभाग से तुरन्त ये राशि को भेज दी जायेगी.

उनके भाई ने फोन करने वाले से कांफ्रेंस पर उनकी बात करायी. इस दौरान झांसे में लेकर साइबर ठग ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भेजी गयी राशि को चेक करने की बात कही. जैसे ही उन्होंने बैलेंस चेक किया तो उसी समय उनके खाते से पहली बार 25 हजार, दूसरी बार 12 हजार और तीसरी बार 270 रुपये निकाल लिए गए. इस संबंध में थाना प्रभारी राम नारायण ठाकुर ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने आमलोगों से अपील करते हुए कहा कि कोई अजनबी फोन करे तो सतर्क रहें. किसी भी हाल में उसके झांसे में नहीं आएं.

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor