CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

साइबर ठगों का कहर, कुरुक्षेत्र में ओटीपी मांग कर की 2 लाख 25 हजार रुपये की ठगी

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता। कुरुक्षेत्र में शहर थाना पुलिस के अंतर्गत अज्ञात व्यक्ति ने नेटलक्स का सब्क्रिप्शन अपडेट करने के नाम पर ओटीपी मांग खाते से दो लाख 25 हजार 757 रुपये ठग लिए। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर किया है। 

पुलिस को मिली शिकायत के अनुसार

सेक्टर सात निवासी जितेंद्र ढींगड़ा ने शहर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वह नेटलक्स की मेंबरशिप इस्तेमाल करता हूं। उसने पास एक फरवरी को 10 बजकर 14 मिनट पर सुबह मेल आई थी। मेल में उसे बताया कि नेटलक्स का सब्क्रिप्शन अपडेट करें। उन्होंने उस दिन अपडेट नहीं किया। उसने पास चार फरवरी को सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर फिर से मेल से सब्क्रिप्शन अपडेट करने के लिए मेल आई। मेल के अंदर एक रिन्यु मै सब्क्रिप्शन का लिंक था। उन्होंने उस लिंक पर क्लिक किया और अपने आइसीआइसीआइ बैंक के क्रेडिट कार्ड की डिटेल उस लिंक पर डाल दी। उनके नेटलक्स की अपडेट के 545 रुपये कटने के लिए ओटीपी मंगवाया, लेकिन उन्होंने अभी तक कोई राशि फोन में नहीं लिखी थी। उससे पहले ही उनके पास क्रेडिट कार्ड से दो लाख 25 हजार 757 रुपये कटने का मैसेज आ गया। उन्हें तुरंत महसूस हुआ कि उनके साथ फ्राड हुआ है। उन्होंने तुरंत अपने बैंक में काल करके अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करवा दिया और अपने साथ हुए फ्राड के बारे में बताया। किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनकी मेल आइडी पर नेटलक्स जैसा लिंक भेजकर धोखाधड़ी करके क्रेडिट कार्ड से राशि हड़पी है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच एएसआइ कर्मबीर को सौंपी है। पुलिस मामले में साइबर सैल की मदद ले रही है। 

किसी अनजान लिंक को न करें ओपन : एएसपी 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कर्ण गोयल ने आमजन  से अपील की है कि किसी भी अनजान लिंक को ओपन न करें। फ्राड लिंक के जरिए पूरा मोबाइल हैक किया जा सकता है, जिससे पूरा डाटा आसानी से चोरी हो सकता है। किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में न आएं और अच्छी तरह जांच पड़ताल करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें । इसके अलावा मोबाइल पर आए किसी भी लिंक को ओपन न करें।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor