CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

रोहतक में महिला के फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल कर खाता खोला, ले लिया 70 लाख का लोन

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक की एक महिला के दस्तावेजों का फर्जी इस्तेमाल कर करीब 65-70 लाख रुपये का लोन ले लिया गया। हैरानी की बात यह है कि पहले महिला के दस्तावेजों पर खाता खोला गया, इसके बाद बैंकों के साथ-साथ फाइनेंस कंपनियों से भी लोन की रकम उठाई गई। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

इनकम टैक्स की रिटर्न फाइल करते समय चला फर्जी खाते का पता

पुलिस को दी गई शिकायत में सुभाष नगर निवासी डा. पूर्णिमा देव अरोड़ा ने बताया कि 23 दिसंबर को पता चला कि किसी ने उनके नाम से एक्सिस बैंक में खाता खोल रखा है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हुए खाते की जानकारी मिली। जिसके बाद उन्होंने बैंक में जाकर इसकी जानकारी जुटाई। जहां पर पता चला कि सेक्टर-1 की मार्केट में उनके आधार कार्ड और पेन नंबर का फर्जी तरीके से इस्तेमाल करते हुए यह खाता खोला गया है और उस पर लोन भी लिया गया है। इसके बाद उन्होंने अपना सिबिल जनरेट किया। जिसमें पता चला कि इस खाते पर कई बैंकों के साथ-साथ फाइनेंस कंपनियों से भी करीब 65 से 70 लाख रुपये का लोन उठाया गया है। लोन का पता चलते ही पीड़िता हैरान रह गई। उन्होंने बैंक अधिकारियों से भी इस बारे में शिकायत की। बताया कि उन्होंने ऐसा ना कोई खाता खोला और ना ही किसी से कोई लोन लिया गया। फर्जीवाड़े का पता चलने पर बाद उन्होंने अर्बन एस्टेट थाने में शिकायत दर्ज कराई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने धोखाधड़ी की धाराओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जिलें में ठगी के मामले बढ़े

रोहतक में ठगी के दो अलग-अलग मामले सामने आए हैं। पुलिस को दी गई शिकायत में रामगोपाल कालोनी के रहने वाले अंकित कादियान ने बताया कि उसके मोबाइल पर अज्ञात नंबर से काल आई थी। काल करने वाले ने कहा कि उसे उधार के रुपये वापस करने हैं। इसके लिए पेटीएम नंबर बता दीजिए। अंकित ने उसके झांसे में आकर पेटीएम नंबर दे दिया। इसके बाद खाते से पांच बार ट्रांजक्शन कर 99 हजार रुपये निकाल लिए गए। तब जाकर पीड़ित को ठगी का पता चला। अर्बन एस्टेट थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। उधर, किलोई गांव के रहने वाले कृष्ण कुमार ने सदर थाने में शिकायत दी है। इसमें बताया कि उसने फेसबुक पर कार की बिक्री का विज्ञापन देखा था। इसके बाद उसने विज्ञापन में दिए गए नंबर पर काल किया। काल करने वाले ने उसे अपने बैंक खाते का नंबर दिए, जिसके बाद आरोपित ने उससे करीब एक लाख 42 हजार रुपये ठग लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपित की तलाश शुरू कर दी है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor