CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

फर्जी एप के जरिए डेढ़ करोड़ की ठगी,3 गिरफ्तार:कस्टमर को फोन करके एप डाउनलोड करवाते, रुपए किए ट्रांसफर

शहर को अनंतपुरा थाना पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया। एडिशनल एसपी प्रवीण जैन ने बताया कि झुंझुनूं सीकर से तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 19 क्रेडिट कार्ड व 4 मोबाइल बरामद किए। साथ ही ठगी के 1 लाख 10 हजार की रिकवरी की। मामले में मास्टर माइंड हिस्ट्रीशीटर रविंद्र कटेवा (24) निवासी कैमरी की ढाणी,खिरोड़, थाना नवलगढ़ जिला झुंझुनू है।जो फिलहाल सीकर जेल में बंद है। जिसे भी पुलिस द्वारा जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

3 महीने में डेढ़ करोड़ की ठगी
मनीष चौधरी (IPS) अनंतपुरा थानाधिकारी ने बताया कि गिरोह के सदस्य फर्जी एप के जरिए लोगों के क्रेडिट कार्ड से पैसा उड़ाते थे। पूछताछ में आरोपियों ने 100 से ज्यादा ठगी की वारदात करना कबूला है। ठगी का गिरोह बिहार झारखंड उड़ीसा पश्चिम बंगाल में सक्रिय है। जो 3 महीने में डेढ़ करोड़ रुपए की ठगी कर चुके है। जिसका हिसाब किताब पुलिस के हाथ लगा है। पूछताछ में सामने आया कि गिरोह के सदस्य ठगी के लिए रिश्तेदारों के क्रेडिट कार्ड को यूज लेते थे। इसके बदले उन्हें कमीशन देते थे। एक जने के पास 10,12 क्रेडिट कार्ड रहते थे।

ऐसे करते थे ठगी
गिरोह के सदस्यों ने ठगी के लिए M सस्वाइप कस्टमर केयर से मिलती जुलती एप बना रखी थी। जैसे ही क्रेडिट कार्ड धारी कस्टमर शिकायत के लिए एप पर जाता तो गिरोह के सदस्य कस्टमर के फोन पर एप को डाउनलोड करवाते। फिर उसे रिमोट पर लेकर उसके अकाउंट (क्रेडिट कार्ड) से अपने क्रेडिट कार्ड में रुपए ट्रांसफर कर लेते। गिरोह के सदस्य शातिर तरीके से वारदात को अंजाम देते। लोगों के क्रेडिट कार्ड अपने क्रेडिट कार्ड में रुपए ट्रांसफर कराने के बाद पेट्रोल पंप व फोन पे के जरिए उन रुपयों को निकालकर अपने अकाउंट में जमा करवा देते थे।

ऐसे आए पकड़ में
18 अप्रैल को कोटा निवासी व्यापारी पवन गुप्ता के क्रेडिट कार्ड से 3 बार में 2 लाख 18 हजार 988 रुपए की ठगी हुई। व्यापारी के कहीं से पैसा आना था। क्रेडिट कार्ड में पैसा नही आया तो उन्होंने कस्टमर केयर पर सम्पर्क किया। ऑनलाइन सम्पर्क करने पर वो फर्जी एप के सम्पर्क में आ गए। गिरोह के सदस्यों ने उनको एप डाउनलोड करवाकर उनका अकाउंट रिमोट पर ले लिया। और पैसे निकाल लिए। पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस को दी। जिसके बाद कोटा की साईबर टीम ने अकाउंट को ट्रेस किया। पुलिस ने बताया कि व्यापारी का पैसा सीकर के किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर हुआ था। टीम सीकर पहुंची। तो सारे खेल की परतें खुल गई।

इनको किया गिरफ्तार
टीम ने चंद्र प्रकाश पूनिया (21) निवासी पुनियो का बास, ग्राम बीदसर, थाना बलारा जिला सीकर, सुनील झांझडिया (23) निवासी सोटवारा थाना मुकुंदगढ़, जिला झुंझुनू, रविंद्र उर्फ रवि सिंगड (28) निवासी बड़वासी थाना नवलगढ़ जिला झुंझुनू को गिरफ्तार किया है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor