CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

झारखंड में बैठकर छत्तीसगढ़ की महिला का बैंक खाता कर दिया खाली, 3 युवक गिरफ्तार

अंबिकापुर. Cyber Crime: ऑनलाइन ठगी के मामले दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऑनलाइन ठग (Online Swindlers) कभी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर तो कभी लॉटरी लगने की बात कहकर लोगों को अपने जाल में फंसाते है और कुछ ही मिनटों में उनका खाता खाली कर देते हैं। एक राज्य में बैठकर देश के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति का खाता खाली करने में ऐसे लोगों को महारत हासिल होता है। ऐसे ही एक मामले में महिला से 89 हजार रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को सरगुजा पुलिस ने झारखंड (Jharkhand) के देवघर से गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने 11 फरवरी को गांधीनगर थाना क्षेत्र की एक महिला से फोन पे कस्टमर केयर का अधिकारी बता कर 81 हजार 816 रुपए ऑनलाइन ठगी की थी। इस मामले में पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें जेल दाखिल कर दिया है।

गांधीनगर थाना क्षेत्र निवासी पूजा तिर्की पति प्रदोष लकड़ा ने गांधीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि ११ फरवरी को मोबाइल नम्बर 9641607404 व 9832556861 से अज्ञात व्यक्ति का कॉल आया था और फोन पे कस्टमर केयर पर अप्लाई करने की बात कहकर बैलेंस चेक करने के लिए बोला।इसके बाद मेरे खाते से 81 हजार 8 सौ 16 रुपए की ठगी (Online Swindle) कर ली गई। महिला की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी। आरोपियों की धर पकड़ के लिए टीम गठित की गई।

झारखंड के निकले आरोपी
लोकेशन के आधार पर पुलिस टीम को झारखंड के देवघर थाना सारठ रवाना किया गया। टीम द्वारा आरोपी मुकेश कुमार दास पिता सरकस दास उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम करहिया ओपी पथड्डा थाना सारठ जिला देवघर झारखंड, विकास दास पिता निताय ग्राम सिमरातराई थाना सारठ जिला देवघर, मिथुन दास पिता वासुदेव दास उम्र 19 वर्ष ग्राम गोबर शाला थाना सारठ जिला देवघर झारखंड को हिरासत में लिया गया।

आरोपियों ने महिला के साथ ऑनलाइन ठगी (Online Swindle) करने की बात स्वीकार कर ली। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें जेल दाखिल कर दिया है।

आरोपियों के कब्जे से ये सामान बरामद
पुलिस ने इनके कब्जे से लैपटॉप, बाइक, मोबाइल, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, ६ हजार रुपए जब्त किए गए हंै। कार्रवाई में निरीक्षक मनीष धुर्वे, उप निरीक्षक विद्याभूषण भारद्वाज, संतोष कश्यप, भोजराज पासवान, संजय एक्का, अनुज जायसवाल, जितेश साहू, रमेश, अनिल परिहार, असलम सक्रिय रहे।Ads by

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor