CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

जानिए कैसे होता है साइबर अपराध:ऑनलाइन पैमेंट यूजर को देते है ऑफर, एक क्लिक से खाते से उड़ा लेते हैं पैसे

नवादा भी जमताड़ा बनते नजर आ रहा है। वारसलीगंज विधानसभा क्षेत्र साइबर अपराधियों का हौसला पूरी तरह से बुलंद है। वहीं, नवादा के पुलिस कप्तान द्वारा बड़े बड़े पैमाने पर छापेमारी कर लोगों को धर दबोचा गया। इनका पहला प्लान ठगी के लिए साइबर अपराधी ढूंढते हैं। घना जंगल फिर लोगों को झांसा देकर करते हैं बड़े पैमाने पर ठगी, जब जब पुलिस के द्वारा इन अपराधियों को पकड़ा गया तब तक इन लोग घने जंगल वह नदी के किनारे बैठ कर लोगों को ठगने का काम करते हैं।

जानिए कैसे झांसा देकर लोगों को फंसाते हैं

जामताडा के बाद बिहार का नवादा भी सुर्खियों में है.साइबर अपराधी के द्वारा पेट्रोल पंप, घर बनाने का लोन, इंदिरा आवास, पेटीएम, गूगल प्ले, बैंक, कार का विजेता के नाम पर बड़े पैमाने पर ठगी की जाती है। लोगों को झांसा भी जाती है कि आप पेटीएम यूज करते हैं कंपनी तरफ से आपको इनाम है।

इसी तरह झांसा में देकर लोगों से भेजा गया लिंक को बटन दबाने बोलते हैं। यह फिर और ओटीपी मांगा जाता है। ओटीपी के माध्यम से झांसा में देकर बैंक से पैसा निकाल लिया जाता है। इतना ही नहीं गाड़ी व मकान का देने के नाम पर भी बैंक में झांसा देकर अकाउंट नंबर में पैसा डलवा लेते हैं। बता दें कि बैंक पेटीएम या किसी भी प्रकार का लोन के नाम पर कहीं से भी किसी भी ग्राहक को फोन नहीं किया जाता है।

इसलिए सभी लोगों से यह सतर्क रहने के लिए अपील है कि किसी भी तरह का कोई भी फोन पर बिना जाने हुए किसी लिंक को क्लिक ना करें और बिना जाने हुए किसी भी व्यक्ति को ओटीपी नंबर ना दे। नहीं तो बड़े पैमाने पर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor