CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

चंडीगढ़ के व्यक्ति ने लोन लेने के लिए की ऐसी गलती कि चुकानी पड़ी बड़ी कीमत, लगा दो लाख रुपये का चूना

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर में आनलाइन फ्राड का एक नया मामला सामने आया है। शहर के एक व्यक्ति से सोशल मीडिया पर लोन अप्लाई करने का झांसा देकर साइबर ठगों ने उससे दो लाख रुपये ठग लिए। पीड़ित ने मामले की शिकायत पुलिस को दी। इसके बाद साइबर सेल की टीम ने मामले की जांच की तो मामला ठगी का निकला। इसके बाद संबंधित आइटी पार्क थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। 

पुलिस के अनुसार न्यू इंदिरा कालोनी के सुशील कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि मार्च 2020 में उसने सोशल मीडिया के माध्यम से आनलाइन लोन लेने के लिए अप्लाई किया था। एप्लीकेशन भरने के कुछ ही दिन बाद उसके फोन पर लोन के वेरिफिकेशन काल आया। काल करने वाले व्यक्ति ने सुशील से बैंक अकाउंट की डिटेल, पास बुक और अन्य सभी तरह की जानकारी ले ली। इसके बाद उसे दोबारा कोई फोन नहीं आया। कुछ दिनों बाद वह बैंक गया तो उसे पता चला कि उसके बैंक में उसके मोबाइल नंबर को बदल कर खाते से 2,04,989 निकले जा चुके हैं। इसके बाद सुशील ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने सुशील की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

90 शिकायतों पर एक पुलिसकर्मी

चंडीगढ़ में साइबर क्राइम की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। साइबर सेल में आने वाली शिकायतों का आंकड़ा दोगुना हो रहा है, लेकिन केस के निपटारे का आंकड़ा काफी कम है। इसकी एक वजह यह भी है कि साइबर सेल में अभी डीएसपी,  इंस्पेक्टर, पांच सब इंस्पेक्टर, 10 एएसआई समेत लगभग 70 पुलिसकर्मियों की तैनाती है। 2020 में साइबर सेल को 6500 से ज्यादा शिकायतें मिली थीं। यानी सिर्फ एक पुलिसकर्मी औसत 90 शिकायतों पर काम कर रहा है, जो काफी बड़ा आंकड़ा है। वहीं अगर कुछ और पुलिसकर्मियों की साइबर सेल में तैनाती कर दी जाए, तो यह आंकड़ा काफी हद तक कम हो सकता है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor