CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

एटीएम हैक कर लाखों रुपए निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश

-साइबर क्राइम सेल ने कच्छ, राजकोट, पंजाब, असम के पांच को पकड़ा-हैक करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले उपकरण भी जब्त

अहमदाबाद. बैंकों के ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) को हैक कर लाखों रुपए की नकदी पार करने वाले एक शातिर गिरोह का अहमदाबाद शहर पुलिस के साइबर क्राइम सेल ने पर्दाफाश किया है। राजकोट, कच्छ, पंजाब व असम के रहने वाले पांच लोगों को पकड़ा है। इनके पास से एटीएम को हैक करने वाला उपकरण, 10 लाख की नकदी, 15 मोबाइल फोन और कार को बरामद किया है।
पकड़े गए आरोपियों में पंजाब निवासी संदीप सिंह (39), राजकोट निवासी रवि सोलंकी (25), कच्छ निवासी नीलदीप सोलंकी (26), असम के तिनसुकिया जिले के रहने वाले गुरुदेव सिंह (25) और अमृतपाल सिंह (25) शामिल हैं।
दरअसल साइबर क्राइम सेल में बंधन बैंक की मणिनगर शाखा की ब्रांच मैनेजर अर्पिता गज्जर ने शिकायत दी, जिसमें बताया कि किसी ने बैंक के एटीएम के सर्वर से छेड़छाड़ कर उसका एक्ससेस पा लिया। किसी भी एकाउंट में एंट्री ना हो और पैसे विड्रो हो जाएं ऐसा सिस्टम करके बैंक के एटीएम से 8.30 लाख रुपए निकाल लिए। ऐसा करके उनकी राजकोट ब्रांच के एटीएम से भी रुपए निकाले गए हैं।
एटीएम मशीन के स्थल और उसके लॉग की जांच करने पर दो बैंकों के एटीएम कार्ड का पता चला। सीसीटीवी कैमरों के फुटेज से पांच शंकास्पद व्यक्ति दिखे और इस दौरान एक मोबाइल नंबर की लोकेशन अलग-अलग शहरों में दिखी। जिस पर काम करते हुए साइबर सेल ने उसे ट्रेस कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

दिल्ली के प्रमोद उर्फ कृष्णा ने दिया डिवाइस
आरोपियों की पूछताछ में सामने आया कि इस मामले में मुख्य आरोपी दिल्ली में रहने वाला प्रमोदकुमार उर्फ कृष्णा है। उसी ने इन लोगों को एटीएम हैक करने वाला टेक्निकल गैजेट (डिवाइस) दिया है। कुछ एटीएम कार्ड भी दिए हैं जिसकी मदद से संदीपसिंह, अमृतपाल सिंह, गुरुदेवसिंह एटीएम मशीन में यह डिजाइस फिट कर मशीन को हैक करते हैं।
नीलदीप मशीन से पैसे निकालने का काम करता है साथ ही एटीएम की रैकी करता है। संदीप सिंह आंगडिय़ा के जरिए पैसों को जहां भेजना हो वहां भेजने का भी काम करता है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor