CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

एक्ट्रेस सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ रुपये की साइबर ठगी, ऐसे पकड़ में आए आरोपी

<div class="paragraphs"><p>Sonam Kapoor</p></div>

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ रुपये की ठगी का सनसनीखेज मामला सामने आया है. ये जालसाजी एक फर्जी कंपनी बनाकर पैसों के लेनदेन के जरिए की गई. सोनम कपूर के पति आनंद आहूजा के पिता हरीश आहूजा के साथ ये ठगी की गई. अब इस मामले में दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु व कर्नाटक से 9 लोगों को गिरफ्तार किया है.

ये पूरा मामला दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद का है. यहां अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर हरीश आहूजा की शाही एक्सपोर्ट फैक्टरी है. फरीदाबाद के डीसीपी नीतीश अग्रवाल ने बताया कि सोनम कपूर के ससुर से 27 करोड़ 61 लाख रुपये की साइबर ठगी हुई थी. इस मामले में जुलाई 2021 में शिकायत मिली थी.

शिकायत के मुताबिक, साइबर ठगों ने हरीश आहूजा के नाम से फर्जी कंपनी बनाई और करोड़ों रुपये उसमें ट्रांसफर करा लिए. उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने के बाद फरीदाबाद की साइबर थाना पुलिस ने इस मामले जांच शुरू की।

डीसीपी ने बताया कि साइबर थाना पुलिस ने इस मामले में दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु से नौ लोगों को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि इन आरोपियों में दिल्ली निवासी मनोज एवं मनीष को 10 दिसंबर और प्रवीण कुमार और मनीष कुमार को 16 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद कर्नाटक के रायचूर जिले के इरगेरा गांव के गणेश परशुराम को 23 दिसंबर और मुंबई साहिन जोगलेकरवाडी के भूषण किशन, महाराष्ट के रायगढ के राहुल रघुनाथ को 29 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया है।

अग्रवाल के मुताबिक महाराष्ट के पुणे जिले के गांव मुकाम पोस्ट के संतोष सीताराम जोत, तमिलनाडु के चेन्नई सुरेश कुमार को 29 दिसंबर गिरफ्तार किया गया तथा नई दिल्ली के न्यू राजेन्द्र नगर के रहने वाले ललित को 23 दिसंबर गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि आरोपी मनोज शाही कंपनी की फर्जी डीएससी बनवाकर कम्पनी के पैसों का ट्रांसफर करता था। जांच में पाया गया कि उसकी आईडी से शाही कम्पनी के 27.61 करोड रुपए का लाइसेंस ट्रांसफर किया गया है। आरोपित प्रवीण कुमार वारदात में प्रयोग दस्तावेजों को उपलब्ध कराने का काम करता था।

गौरतलब है कि बालीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर का विवाह 8 अप्रैल 2018 को अपने ब्वायफ्रेंड आनंद आहूजा के साथ हुआ था। एक्ट्रेनस सोनम कपूर और आनंद आहूजा दोनों एक दूसरे को काफी पहले से पहचानते थे। शादी से पहले कई सालों तक दोनों में दोस्ती रही और डेट पर भी जाते थे।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor