CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

उदयपुर में गिरफ्तार विदेशी महिलाओं ने कोटा में भी की थी ATM हैक करने की कोशिश

जयपुर एसओजी (Jaipur SOG) ने उदयपुर से जिन दो विदेशी महिलाओं को एटीएम हैक (ATM hacking) करके रुपये निकालने के मामले में गिरफ्तार किया है वे दोनों शातिर महिलाएं कोटा में भी अपना हाथ आजमाने की कोशिश कर चुकी हैं. कोटा के केशवपुरा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के एटीएम पर इन दोनों विदेशी महिलाओं (Foreign women)  ने छेड़छाड़ कर वहां से रुपये निकालने की कोशिश की थी. लेकिन वे सफल नहीं हो पाईं. महिलाओं का एटीएम के साथ छेड़छाड़ करने का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. कोटा पुलिस इस पूरे मामले में अभी जांच ही शुरू करने वाली थी कि जयपुर एसओजी ने दो महिलाओं को एटीएम हैक करके रुपये निकालने के मामले में उदयपुर से गिरफ्तार कर लिया. ये विदेशी महिलाएं युगांडा जांबिया की बताई जा रही हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा के मैनेजर राम सिंह मीणा ने बताया कि बैंक की केशवपुरा स्थित एटीएम पर 2 महिलाओं द्वारा डिवाइस के जरिए एटीएम को हैक करने की कोशिश की गई थी लेकिन लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो सकीं. विदेशी महिलाओं द्वारा एटीएम को हैक करके पैसे निकालने के प्रयास की शिकायत महावीर नगर थाने में दी थी. महावीर नगर थाना पुलिस इन दोनों शातिर महिलाओं की तलाश में जुटी हुई थी.

32 लाख की ठगी वाले गिरोह का खुलासा
ये महिलाएं बैंक एटीएम से जुड़े सर्वर में डिवाइस लगाकर सर्वर हैक करती थीं. एटीएस और एसओजी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए साइबर सेल की मदद से 32 लाख रुपए की ठगी मामले में उदयपुर से युगांडा और गांबिया निवासी नान टोंगो एलेग्जेंडर और लौरा कैथ गिरफ्तार किया है. एसओजी के निरीक्षक उमेद सिंह के नेतृत्व में अब इन दोनों महिलाओं से पूछताछ की जा रही है.

बैंक ऑफ बड़ौदा को ही बना रही थी निशाना
बैंक ऑफ बड़ौदा महेश नगर शाखा के प्रबंधक ललित कुमार सूतवाल ने साइबर क्राइम पुलिस थाना एसओजी में उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि अज्ञात बदमाशों द्वारा एटीएम सिस्टम को हैक कर बैंक सर्वर के माध्यम से किसी डिवाइस के जरिए कॉर्ड बदलकर 16 जुलाई से 18 जुलाई के बीच 32 लाख रुपए एटीएम से निकाले गए हैं. इस पर मामला दर्ज करने के बाद एटीएस और एसओजी के अधिकारी जयपुर में हुई वारदात के बाद सबूतों के छानबीन और तकनीकी सहयोग लेते हुए संदिग्ध महिलाओं के बारे में पड़ताल में जुट गए.

कोटा में हैक न कर पाईं तो उदयपुर पहुंचीं
इस बीच ये दोनों महिलाएं 23 जुलाई को कोटा के केशवपुरा स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में डिवाइस के जरिए एटीएम को हैक करने की कोशिश करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गईं. इसकी शिकायत बैंक मैनेजर ने महावीर नगर थाने में दर्ज करवाई थी लेकिन उसके तुरंत बाद दोनों महिलाएं कोटा से निकलकर उदयपुर पहुंच गई. वहां वे साइबर सेल द्वारा लगातार की जा रही मॉनिटरिंग के कारण पकड़ी गई. एटीएस और एसओजी की संयुक्त टीम ने दोनों विदेशी महिलाओं को उदयपुर से धर दबोचा.

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor