CYBER CERT

Crime Emergency Response Team

अमृतसर में BSF सैनिक बनकर धोखाधड़ी:इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को CO के बेटे के जन्मदिन का झांसा दिया, हड़पे 1 लाख

पंजाब के अमृतसर जिले में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के मालिक को एक व्यक्ति ने BSF सैनिक बनकर ठग लिया। ठग ने पहले अपने कमांडेंट ऑफिसर (CO) के बेटे के जन्मदिन की बात कही और फिर पेमेंट करने के नाम पर उसके एकाउंट से ही 1 लाख रुपए निकाल लिए। पीड़ित कमल कुमार ने पंजाब पुलिस साइबर सैल को मदद के लिए एप्लिकेशन दी है।

कमल कुमार ने बताया कि उन्हें शनिवार को जालंधर से सतीश कुमार नामक व्यक्ति का फोन आया। उसने खुद को BSF का सैनिक बताया। साथ ही रविवार को जालंधर में अपनी कंपनी कमांडेंट ऑफिसर के बेटे की जन्मदिन पार्टी को ऑर्गेनाइज करने के लिए कहा। BSF का नाम सुनते ही कमल राजी हो गए। रविवार सुबह उन्हें दोबारा सतीश कुमार का फोन आया। सतीश ने अपना पहचान पत्र भी भेजा और पेमेंट करने की भी बात कही।

ठग की तरफ से भेजा गया पहचान पत्र।

ठग की तरफ से भेजा गया पहचान पत्र।

गूगल पे से पेमेंट करने की बात हुई

सतीश कुमार ने कमल को गूगल पे पर पेमेंट भेजने की बात कही। ठग ने कहा कि BSF में पेमेंट का तरीका अलग होता है। उसने दूसरे नंबर से फोन को होल्ड करवाया और कमल को गूगल पे खोलने के लिए कहा। इसी बीच कमल को सतीश ने अपनी बातों में ले लिया और उसके एकाउंट से तीन बार में 99 हजार रुपए निकाल लिए। कमल को इसके बारे में तब पता चला, जब उसे बैंक से इकट्‌ठे तीन बार पैसे कटने के मैसेज आए।

ठग ने कोड मांगने की जगह, खुद बताया कोड

कमल ने बताया कि सतीश ने उनसे कोई कोड भी नहीं लिया, बल्कि उसने तीन बार एक कोड बताया, जिसे भरते ही कमल के अकाउंट से पेमेंट जानी शुरू हो गई। सतीश शाम तक फोन करता रहा और पैसे वापस भेजने की बात करता रहा, लेकिन कमल ने उसकी बात सुनने की जगह शिकायत साइबर सैल में कर दी है।

ठगी का शिकार हों तो तुरंत करें 1930 पर शिकायत

सरकार की तरफ से 1930 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। अगर किसी के साथ आनलाइन फ्रॉड होता है तो वह इस नंबर पर पहले 24 घंटे में और जल्द से जल्द जानकारी दें। इस नंबर पर शिकायत देते ही संबंधित जिले के साइबर क्राइम को तो शिकायत पहुंचती ही है, संबंधित बैंक को भी शिकायत मिल जाती है।

Witness of such Cyber Crime ?

Our Experts

Tapan Kr. Jha

Cyber Crime Investigator

Riddhi Soral

Legal Advisor